बालो का झड़ना कैसे रोके | Hair Fall Treatment In Hindi

0

बालो का झड़ना कैसे रोके: पुरुष हो या महिला बालो का झड़ना कोई भी पसंद नही करता खास कर महिलाओं के बाल उनके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होते है. बालो से ही महिलाओं की सुन्दरता को बढ़ावा मिलता है और सोचिये अगर येही बाल झड़ने लगे तो यह बात किसी को भी अच्छी नही लगेगी. उम्र के साथ साथ इन्सान का बल झड़ना भी शुरू हो जाता है. गर्भवती होने के बाद महिलाओ को बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है.

बाल गिरना एक आम समस्या है और जिन्दगी मे कभी न कभी हर किसीको इस समय से गुजरना पड़ता है वजह चाहे जो भी हो. बाल गिरने से कई लोगो को गंजेपन का सामना भी करना पड़ता है. आज के समय मे लोग गंजापन दूर करने के लिए तरह तरह के इलाज ढूंढते रहते है और काफी ज्यादा पैसे भी खर्च कर देते है. लेकिन एसा आपके साथ न हो इसलिए हम आज जानेंगे बाल झड़ने का कारण और बाल गिरने का इलाज.

बालो का झड़ना कैसे रोके | Hair Fall Treatment In Hindi
बालो का झड़ना कैसे रोके

बालो का झड़ना कैसे रोके: सभी चाहते है की वह खुबसूरत दिखे और खुबसूरत दिखने के लिए बाल घना और लम्बा होना बहुत जरुरी है. बालो को गिरने से रोकने के लिए बालो का अच्छा देखभाल करना बहुत जरुरी है नही तो बहुत कम उम्र से ही बालो का झड़ना शुरू हो जाता है. एसे मे बहुत से लोग बाल झड़ने की दवा भी इस्तेमाल करते है लेकिन Hair Fall की समस्या से बचने के लिए हमेशा Hair Fall Natural Treatment ही अपनाये. आपके मन मे अभी भी सवाल होगा की बालो का गिरना कैसे रोके? तो चलिए हम आपको बताएंगे बाल झड़ने का घरेलु इलाज.

बाल झड़ने का कारन – Hair Fall Problem Solution In Hindi

बाल झड़ने के बहुत से कारन हो सकते है जिन्हें हम हर रोज नजरअंदाज कर देते है और हम कुछ एसा कदम भी उठा लेते है जिससे हमारे बाल झाड़ना शुरू हो जाता है और हमें पता भी नही होता. तो हम आपको बता देते है बाल झड़ने का कारन क्या हो सकता है?

आनुवंशिक (Genetic)

अगर आपके परिवार मे पहले से ही गंजेपन का समस्या काफी समय से चला आरहा है यानि आपके दादाजी , पिता, और चाचा भी बाल झड़ने की समस्या का सामना कर रहे है तो यह आनुवंशिक रोग है. एसे मे बाल झड़ने की समस्या को रोका तो जा सकता है लेकिन बिलकुल ख़तम नही किया जा सकता.

तनाव (Tension)

ज्यादा तनाव के कारण बाल झड़ना बहुत ही आम बात है. आपने अपने आस पास भी कई एसे लोग देखे होंगे जो अतिरिक्त सोचते है और उनका बाल झड़ गया है. अतिरिक्त तनाव भी बाल झड़ने का कारण हो सकता है.

रुसी (Dandruff)

रुसी बालो के लिए नुकसानदायक होते है और रुसी की वजह से ही Hair Fall Problem से गुजरना पड़ता है. इसलिए अपने बालो को रुसी से बचाए रखे इससे Hair Fall Problem बहुत कम दिखाई देगा.

जू (Head Lice)

सर मे जू होना बहुत ही शर्मनाक बात है क्युकी सर मे गंदगी होने से सर मे जू आते है. यह भी बाल झड़ने का कारण बन सकता है इसलिए अपने बालो को साफ रखे. सर से जू निकलने के लिए नीम का रस लगा सकते है.

प्रदुषण (Pollution)

बालो के लिए धुप और प्रदुषण दोनों ही हानिकारक है इसलिए अपने बालो को धुप और प्रदुषण से बचाकर रखे. अगर आप ज्यादातर समय बाहर रहते है तो अपने बालो को बचाने के लिए स्कार्फ का इस्तेमाल करे.

बाल न धोना

बहुत लोग एसे होते है जो बालो को अच्छी तरह से नही धोते है और बालो मे गंदगी जमने के कारन बाल कमजोर और बेजान हो जाते है. एसे मे बाल झाड़ना शुरू हो जाता है.

प्रोटीन यूक्त आहार न लेना

बाल गिरने का कारन हों सकता है प्रोटीन यूक्त आहार न लेना. अगर आपके बाल झड़ रहे है तो आप अपने खाने पिने मे ध्यान दीजिये. अपने खाने मे हरे सब्जि या मछली, चिकन को शामिल करे इससे आपको भरपूर मात्रा मे प्रोटीन मिलेगा.

ज्यादा मसालेदार आहार लेना

इस बात पर ध्यान दे की आपका बाल झड़ना मसालेदार खाना खाने से तो शुरू नही हुआ? अगर आप मसालेदार खाना खा रहे है तो आप कम मसाले वाला खाना खाए. मसालेदार खाना खाने से बाल झाड़ना शुरू हो सकता है.

बालो का झड़ना कम करने के लिए घरेलु नुस्खे – बालो का झड़ना कैसे रोके?

हम सभी के घर मे बाल झड़ने का घरेलु उपचार होते हुए भी हम उसका इस्तेमाल नही करते और बालो का झड़ना भी नही रोक पाते है. तो चलिए जानते है Hair Fall Treatment In Hindi.

प्याज का इस्तेमाल

प्याज से बालो का झड़ना कैसे रोके: बालो का गिरना रोकने के लिए प्याज का इस्तेमाल सबसे बेहतरीन उपचार है. प्याज मे भरपूर मात्र मे सल्फर पाए जाते है जो आपके बालो के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. एक प्याज को पीसकर उसका रस बालो के जड़ो मे अच्छे से लगाये और उसे 30-60 मिनट तक रख कर अपना सर धो ले. आप इसको लगाकर पुरे रात तक भी रख सकते है इससे आपके बालो को ज्यादा फायदा मिलेगा. प्याज का रस लगाने से आपके बाल घने और मजबूत हो जायेंगे.

एलो वेरा जेल का इस्तेमाल

बालो को गिरने से रोकने के लिए आप अपने बालो पर एलो वेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते है. एलो वेरा जेल बालो को मजबूत और बालो को बढ़ने मे मदद करता है. हफ्ते मे 2-3 बार आप इसे अपने बालो पे 30 मिनट या फिर उससे ज्यादा समय के लिए भी लगा सकते है.

दूसरा तरीका यह है की आप एलो वेरा जेल को नारियल का तेल या सरसों के तेल के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते है. इसके इस्तेमाल करने से आपके बालो का गिरना बिलकुल न के बराबर हो जायेगा और एलो वेरा नए बाल उगने मे भी मदद करता है.

मेथी का इस्तेमाल

मेथी से बालो का झड़ना कैसे रोके: मेथी बालो के लिए बहुत ही उपचारी घरेलु उपाय है. बाल गिरने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बालो मे मेथी का इस्तेमाल कर सकते है और मेथी नए बाल उगने मे भी सहायक है.

मेथी को रात भर भिगोकर रखे और सुबह उस मेथी को पीसकर बालो के जड़ो मे लगाये. मेथी से आपके बालो का झाड़ना रुक जायेगा और बाल घना और मजबूत भी होगा.

आंवला का इस्तेमाल

आंवला मे कुछ एसे तत्व पाए जाते है जो बालो का झड़ना रोक सकते है और आंवला झड़े हुए बालो की जगह नए बालो को पुनर्जीवित करता है. आंवला सफ़ेद बालो को काला करने मे और बालो को घने करने मे भी मदद करता है.

आप बालो के फायदे के लिए आंवला खा भी सकते है. बालो के बृद्धि के लिए आंवला बहुत ही औषधि गुणों से भरपूर जडीबुटी है. आप आंवले को पिस कर अपने बालो पर लगाये और 20-30 मिनट बाद आप इसे पानी से धो ले.

दही का इस्तेमाल

दही से बालो का झड़ना कैसे रोके: दही एक एसा उपादान है जो आपके बालो की खूबसूरती बढ़ाने मे बहुत ही अहम भूमिका निभाता है. दही मे कई पोषक तत्व है जो बालो को झड़ने से रोक सकता है और बालो की बृद्धि के लिए बहुत मददगार होता है. दही के इस्तेमाल से आपको बहुत अच्छा परिणाम मिल सकता है.

आप दही को हेना के साथ मिलाकर बालो मे लगा सकते है और इसे 2-3 घंटे के लिए छोड़ दे. 2-3 घंटे होने के बाद बाल शैम्पू से धो ले. इसे लगाने से आपका बाल गिरना रुक जायेगा और आपके बाल चमकदार और मुलायम हो जायेंगे.

निम्बू का इस्तेमाल

रुसी (Dandruff) भी बाल झड़ने का बहुत बड़ा कारन है. बालो मे निम्बू का रस लगाने से रुसी ख़तम हो जाता है और बालो को मजबूत भी करता है जिससे बालो का झड़ना बहुत कम हो जाता है.

एक बाउल मे निम्बू का रस निचोड़ ले और माथे पर अच्छे से मालिश करने के बाद 1-2 घंटे तक इसे रहने दे. समय पूरा होने के बाद अपने बालो को शैम्पू से अच्छे से धो ले. इससे रुसी बिलकुल दूर हो जायेगा और आपका बाल चमकदार दिखने लगेगा.

अरंडी का तेल का इस्तेमाल

अरंडी के तेल से बालो का झड़ना कैसे रोके: अरंडी का तेल प्रकृति का ऐसा एक वरदान है जो बालो को मजबूत और घने बनाये रखने मे बहुत असरदार है. अरंडी का तेल एक आयुर्वेदिक जडीबुटी है जो की बाजार मे बालो के लिए पाए जाने वाले कई आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स मे इस्तेमाल किया जाता है. हर रोज बालो मे अरंडी का तेल लगाने से बाल मजबूत होते है और Hair Fall Problem से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

इन्हें भी पढ़े:

उम्मीद है की आपको “बालो का झड़ना कैसे रोके – Hair Fall Treatment In Hindi” इस लेख से काफी मदद मिली होगी. इसी तरह के और भी स्वास्थ्य से संबंधित फायदेमंद पोस्ट पढने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे. हमारे साथ जुड़ने के लिए निचे अपना E-mail ID लिख कर Subscribe कर ले. और अगर आप कुछ भी पूछना चाहते है तो निचे Comment करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here