बालों को लंबा कैसे करे | Long Hair Tips In Hindi For Girls

0

बालों को लंबा कैसे करे: सभी महिलायों के बाल कुदरती घने काले और लम्बे नही होते. लेकिन हम लम्बे और घने बाल पाने की चाहत मे बहुत कुछ करते है. ऐसा भी होता है कुछ लोगो के बाल थोड़ा सा बढ़ एकदम से बाल बढ़ना या लंबा होना रुक जाता है. बहुत से महिलाये एसे भी होते है जो रोज के भागा दौड़ी के व्यस्त जीवन मे बालों का देखभाल करने के लिए ज्यादा समय नही दे पाती है. इसलिए आज हम जानेंगे बाल कैसे बढ़ाये और Long Hair Tips In Hindi For Girls.

आप अपने आस पास बहुत से एसे लोगो को देखते होंगे जिनके बाल बहुत ज्यादा लंबे और घने है. उन्हें देख कर आप भी सोचते होंगे की काश मेरे भी बाल एसे ही लम्बे और घने होते. बाल लंबे और घने करने के लिए बालों का देखभाल करना बहुत जरुरी है और इसलिए बालों का ध्यान रखने के लिए थोड़ा समय देना जरुरी है.

बालों को लंबा कैसे करे
बालों को लंबा कैसे करे

बाल लंबा करने के लिए खान पान का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है. महिलायों की खूबसूरती के लिए बाल बहुत महत्वपूर्ण भूमिका पालन करता है. महिलायों के चेहरे के साथ साथ लम्बे बाल हमारे खूबसूरती मे चार चाँद लगा देता है. कई बार बाल बहुत झड़ने लगते है लगते है और इसके कारण महिलाये अपने आत्मविश्वास को खोने लगते है. आज हम बालों को लंबे करने के उपाय के साथ साथ बालों रखना है यह भी जानेंगे.

बालों को लंबा कैसे करे – Long Hair Tips In Hindi For Girls

बालों को लंबा करने के टिप्स मे आज हम कुछ घरेलु नुस्खे जानेंगे जो की हमारे रसोई घर मे ही मिल जायेंगे और इसके आलावा बाल लम्बे करने का शैम्पू और तेल के बारे मे जानेंगे. तो चलिए हम जानते है बाल कैसे बढ़ाये और बाल लंबे करने की विधि.

हर महीने बाल न काटे

कई लोगो को यह गलतफहमी होती है की बाल निचले हिस्सो से बढ़ते है लेकिन एसा नही बाल हमेशा जड़ो से बढ़ते है. हर महीने हमारे बाल 1-2 इंच बढ़ते है. अगर हम हर महीने अपने बाल पार्लर जाकर 1-2 इंच कटवा देंगे हमारे बाल कभी लंबे नही होंगे. इसलिए हर महीने बालों को न काटे और बालों को बढ़ने दे यह बहुत अच्छा लंबे बाल पाने के उपाय है.

लंबे बालों के लिए ब्रश (Brush) करे

बालों में कंघी करना और बालों को लंबा करने के बालों मे ब्रश करना दोनों अलग चीज है. ब्रश भी कंघी की तरह काम करता है लेकिन बालों मे ब्रश (Brush) करने से बालों के जड़ो मे रक्त संचार बढ़ाता है और यह बालो को बढ़ाने मे भी मदद करेगा. बालों को लंबा करने के टिप्स मे यह एक बहुत अच्छा उपाय है.

प्रोटीन युक्त आहार ले

शारीर मे प्रोटीन की कमी से भी बालों का बढ़ना रुक सकता है. प्रोटीन युक्त आहार से हमारे शारीर मे विटामिन और मिनरल्स की कमी पूरी हो सकती है जो की बालों लम्बे करने मे मदद कर सकती है. अपने खाने मे प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए अपने खाने मे दूध, अंडे, मछली, मांस और ढेर सारी हरी सब्जियों को शामिल कर सकते है. इससे केवल बाल नही नही आप भी स्वस्थ रहेंगे.

लंबे बालों के लिए पूरी नींद ले

आज के दौर में हमें देर से सोने की आदत पड़ गयी है और इसके कारण हमारी नींद पूरी नही हो पति है. नींद पूरी न होने के कारण हम अस्वस्थ होते है और हमारे बाल भी बेजान हो जाते है. बालों को लंबा करने के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरुरी है. रात मे खाना खाने के बाद जल्दी सोये और 6-8 घंटे की नींद लेने की कोशिस करे.

बाल लम्बे करने का शैम्पू

बालों को लंबा कैसे करे: बालों के बृद्धि के लिए बालों को साफ़ रखना बहुत जरुरी है. बालों को साफ़ रखने के लिए नियमित रूप से हफ्ते मे 2-3 बार शैम्पू से धोये. बालों को धोने के लिए आयुर्वेदिक शैम्पू का इस्तेमाल करे. केमिकल से बने शैम्पू आपके बालों को नुक्सान पंहुचा सकते है इसलिए हमेशा आयुर्वेदिक शैम्पू ही इस्तेमाल करे. आयुर्वेदिक शैम्पू मे आप पतंजलि का केश कांति शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते है.

बाल लम्बे करने का तेल

इस मॉडर्न जमाने मे हम अपने बालों मे तेल के जगह हेयर सिरम इस्तेमाल करते है और तेल इसलिए नही लगते की कही फैशन न ख़राब हो जाये. लेकिन तेल न लगाने से भी आपके बालों का बढ़ना रुक सकता है. तेल मे कई पोषक तत्त्व और विटामिन होते है जो बालो को बढ़ने मे मदद करता है. आप अपने बालों को बढ़ाने के लिए नारियल तेल, सरसों का तेल, बादाम का तेल और जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते है.

एलो वेरा का इस्तेमाल

बालों को लम्बे करने के टोटके मे एलो वेरा बहुत ही कारगर माना गया है. आप एलो वेरा का रस निकाल कर अपने बालों पर लगा सकते है. 30-60 मिनट तक रखने के बाद बालो को ठन्डे पानी से धो ले और इस प्रक्रिया को आप हफ्ते मे 2-3 बार कर सकते है. बालों को लम्बा करना और बालों मे मजबूती बनाये रखने के लिए एलो वेरा बहुत अच्छा उपाय है.

प्याज का इस्तेमाल

लंबे बाल पाने के उपाय मे प्याज का इस्तेमाल आपके बालों को नया जीवन दे सकता है. प्याज मे भरपूर मात्रा मे पाए जाते है जो बालों के बृद्धि के लिए बहुत फायदेमंद है. प्याज का रस बालों के जड़ो मे अच्छे से मालिश करने से बालों के जड़ो मे रक्त संचार बेहतर होता है और बालो को बढ़ने मे मदद मिलती है. प्याज के रस अपने बालों मे लगा कर 15-30 मिनट बाद बाल धो ले. अगर आपको प्याज का बदबू पसंद नही है तो आप प्याज के रस मे निम्बू का रस मिला सकते है.

इन्हें भी पढ़े:

दोस्तों उम्मीद है “बालों को लंबा कैसे करे – Long Hair Tips In Hindi For Girls” इस पोस्ट से बालों को लंबे करने के मिल गए होंगे. अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे. और भी इसी तरह के हेल्थ से जुड़ी जानकारी पाने के लिए निचे दिए गए Box मे अपना Email ID लिख कर Subscribe करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here