Bill Gates Biography In Hindi | बिल गेट्स की सफलता की कहानी

0

Bill Gates Biography In Hindi Success Story: Bill Gates एक एसे इंसान जिनकी तरह हर कोई बनना चाहता है. जी हाँ दोस्तों आज हम बात करेंगे दुनिया के सबसे अमीर आदमी Bill Gates के बारे में. हम सभी जानते है Bill Gates दुनिया का सबसे अमीर आदमी है. लेकिन इनके कामयाबी के पीछे क्या कारण है? यह नही जानते होंगे आप. तो चलिए आज हम जानते है Bill Gates की Success story और कैसे Bill Gates दुनिया के अमीर आदमी बने?

Bill Gates Biography In Hindi – बिल गेट्स की सफलता की कहानी

बिल गेट्स का जन्म 28 October, 1955 में Washington, United States में हुआ. बिल के पिता अमेरिका में मशहूर वकील थे. Bill Gates के माता पिता हमेशा चाहते थे की उनका बेटा Law में अपना Career बनाये. लेकिन Bill Gates की रूचि बचपन से ही Computer programming में रहा है. उन्हें 13 साल के उम्र में ही कंप्यूटर की भाषा समझ आने लगी थी.

Bill Gates Biography In Hindi
Bill Gates Biography In Hindi

Bill Gates Biography In Hindi: बिल गेट्स ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा Lakeside School में पूरा किया है. उन दिनों बच्च्चो को सिखाने के लिए School में एक ” Micro Architecture” कंप्यूटर लाया गया था. Bill Gates कोम्पुटर सीखने से ज्यादा यह जानने में ज्यादा इच्छुक थे की कंप्यूटर कैसे कम करता है? इसलिए वेह ज्यादा से ज्यादा समय Computer के साथ बिताया करते थे. Computer lab में बैठने के लिए Bill Gates अपने Maths classes miss कर देते थे. जैसे जैसे समय बीतता गया Bill Gates की Programming को लेकर रूचि बढ़ने लगी.

Computer के साधारण ज्ञान होने के बाद Bill Gates ने एक एक Programme लिखा जिसका नाम था “Tic Tac Toe”. यह इक Game है जिसे कंप्यूटर की मदद से खेला जा सकता है. यह Game शायद आपने अपने बचपन मी भी खेला होगा. इस दौरान Bill Gates की मुलाकात Pall Allen से होती है. Programming में दोनों के एक जैसे रूचि और लगाव होने के कारण वेह दोनों अच्छे दोस्त बन गए. दोनों के ज्यादा से ज्यादा समय Computer lab में बिताने के कारण उन्हें lab में जाने से रोक लगा दिया गया.

Bill Gates Biography In Hindi – Success Story Of Bill Gates

बिल गेट्स के School में एक नया Student दाखिला लेता है. उसके पिता Computer Center Corporation (CCC) में Senior programmer थे. उस समय CCC कुछ hackers की वजह से नुकसान में चल रहा था. Bill Gates और उनके दोस्त Pall Allen को Senior programmer ने CCC के लिए काम करने का Offer किया. वेह दोनों इस बात पर उनके साथ काम करने के लिए राजी हुए की उन्हें computer के साथ ज्यादा समय बिताने दिया जायेगा. यह Bill Gates और Pall Allen के लिए एक सुनहरा अवसर था इसलिए वेह इस Offer को ठुकरा नही पाए.

School में Computer lab जाने के लिए उन्हें फिर से इजाजत मिल गयी की वेह दोनों Program में Error निकालेंगे. इस दौरान Bill Gates ने एक नया Program लिखा जो school के Time Table manage करने में मदत करता था. सिर्फ 15 साल के उम्र में Bill Gates और Pall Allen ने मिलकर एक Software बनाया जिसका नाम है “Optimized Traffic”. यह Software आज पुरे दुनिया का Traffic नियंत्रण करता है. साल 1970 में इस Software को $ 20,000 में बेचा गया. और यह Bill Gates और Pall Allen की पहली कमाई थी.

Bill Gates Biography In Hindi: एक साल के अन्दर उन्होंने एक और Software बनाया जिसका नाम है “Package Of Bonneville Dam” और इस Software को भी $ 30,000 में बेचा गया. इसके बाद ही Bill Gates के सफ़र का शुरुआत होता है. Bill Gates अपने माता पिता का सपना पूरा करने के लिए Harvard University में दाखिला लेते है.और उनके दोस्त Pall Allen के साथ एक Company खोलने के बारे में सोचते है. Finally वो दिन भी आता है जब दोनों अपनी Company खोलते है जिसका नाम है “Microsoft“.

bill-gates-ki-journey-in-hindi

Company खोलने के बाद उन्हें छोटे छोटे firm से Software बनाने के Orders मिलते रहे. लेकिन एक साल बाद Microsoft company loss में जाने लगी. Bill Gates ने तब यह निर्णय लिया की वे अपनी पढाई छोड़ देंगे. Mid of graduation Bill Gates अपने माता पिता के सहमती से अपनी पढाई छोड़ देते है और पूरा ध्यान अपने company पे देने लगे.

कुछ ही समय में Mirosoft company ने MS-Basic launch किया. और इससे सिर्फ company की loss ही maintain नही हुई बल्कि Microssoft काफी मुनाफे में रही. MS-Basic को $ 5,00,000 में बेचा गया. इसके बाद Microsoft का IBM company के साथ tie up हुआ. Mirosoft अपना Operating System बनाने लगे आगे चल कर जिसे “Windows” का रूप दिया गया. इसी तरह Microsoft Company बिश्व के सबसे ऊँचे स्थान पर पहुच गए.

आज के समय में Bill Gates एक दिन में लगभग 120 Crore रूपए से भी ज्यादा कमाते है. और अपने कमाई की कुछ हिस्सा Charity में दान कर देते है. एसा कहा जाता है Bill Gates अगर अपना एक अलग देश बनाते है तो वह बिश्व के 37 बा अमीर देश होगा. Bill Gates कहते है “अगर आप गरीब घर में जन्म लेते है तो यह आपकी गलती नही है लेकिन आप अगर गरीब रहकर ही मर जाते है तो यह आपकी गलती है.”

इन्हें भी पढ़े:

दोस्तों अगर आपको Bill Gates Biography In Hindi में अच्छी लगी तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ share करे. और हमारे साथ जुड़े रहेने के लिए Email Subscribe जरुर करे ताकि हर एक नया लेख आपको Directly Email में मिल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here