Bitcoin क्या है? बिटकॉइन में निवेश कैसे करे

0

Bitcoin Kya Hai Hindi Me: दोस्तों आपने पैसे के कई सारे रूप देखे होंगे Rupees, Dollar, Euro, British Pound e.t.c. यह सभी अलग अलग देशो की Currency है. इन्हें आप हमेशा देख सकते है और छू भी सकते है. लेकिन आज की Digitalization दौर में एक प्रकार की Currency एसी भी है जिसे देखा नही जा सकता और ना ही छुया जा सकता है फिर भी, यह दुनिया का सबसे मेहेंगा और कीमती Currency है. जी हां! हम Bitcoin की बात कर रहे है. तो चलिए जानते है Bitcoin Kya Hai?

3 January 2009 में Satoshi Nakamoto नामक किसी व्यक्ति ने Bitcoin का शुरुआत किया था. Satoshi Nakamoto कोन है यह आज तक पता नही चल पाया है. आज के समय में यानीं 4 April 2017 में 1 Bitcoin की कीमत 80 हजार रुपये है और जब Bitcoin की शुरुआत हुई थी तब एक Bitcoin की कीमत सिर्फ 6 रुपये था. पहली बार 22 मई 2010 में एक Pizza के बदले 10 हजार Bitcoin दिया गया था. और इसी तरह Bitcoin प्रचालन में आ गया.

bitcoin-kya-hai-bitcoin-ki-puri-jaankari
Bitcoin क्या है?

आज के समय में सभी Bitcoin खरीदना चाहता है. क्युकि Bitcoin का कीमत बहुत ही तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है और आगे भी बढ़ता रहेगा. बड़े बड़े Investors भी अपने पैसे को Bitcoin में Invest कर रहे है और बिटकॉइन में निवेश कर रहे है. Bitcoin पहली Cryptocurrency है जो की Decentralized है यानि Bitcoin दुनिया में कहीं भी और कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है. किसी भी देश का Government या Bank इस Cryptocurrency पर Control नही कर सकती.

Bitcoin क्यों बनाया गया था?

जब Bitcoin बनाया गया था तब किसी को भी इसका अंदाजा नही था की Bitcoin दुनिया की सबसे मेहेंगी Currency बन जाएगी. सतोशी नकामोतो ने Bitcoin का निर्माण सिर्फ यह साबित करने के लिए किया था की किसी Bank या किसी Agency के मदद लिए बिमा भी हम एक जगह से दूसरी जगह पैसे भेज सकते है. और यह तकनीक बहुत सुरक्षित भी है. यह था बिटकॉइन का इतिहास.

(Bitcoin Kya Hai) Bitcoin कैसे use किया जाता है?

BTC क्या है? हमारे भारत की Currency को रुपये कहा जाता है और रुपये की छोटी Value को पैसा. रुपये को INR से Denote किया जाता है. इसी तरह हर एक देश की Currency का नाम अलग अलग होता है. अगर हम बिटकॉइन की बात करे तो बिटकॉइन को BTC से Denote किया जाता है और बिटकॉइन की छोटी Value को Satoshi बोला जाता है. 1 Crore Satoshi एक बिटकॉइन के बराबर है.

दोस्तों आपने Paytm, MobiKwik और Airtel Money जैसे कई Wallet Use किये होंगे. इन सभी Wallet में आप अपने पैसे को रख सकते है और किसी से पैसे Receive भी कर सकते है. और जरुरत पड़ने पर आप किसी को पैसे भेज भी सकते है. इनमे पैसे का लेनदेन Vertual होता है यानि पैसे का Physically लेनदेन नही होता. जब हम किसी को पैसे भेजते है रकम के तौर पर कुछ Numbers दुसरे व्यक्ति तक पहुचता है. वे रक़म आप Bank में Transfer करके कभी भी पैसे निकाल सकते है.

Bitcoin लेनदेन करने के लिए भी Wallet बनाये गए है. आप इन Wallet में अपने Bitcoins रख सकते है, किसी से Bitcoins ले सकते है और किसी को Bitcoins भेज भी सकते है. किसी भी Bitcoin Wallet पर Registration करने पर आपको एक Bitcoin Address दिया जायेगा जो की आपके लिए Bank Account Number की तरह कम करेगा. Bitcoin Send और Receive करने के लिए आपको Bitcoin Wallet Address की जरुरत पड़ती है.

बिटकॉइन में निवेश कैसे करे ?

अगर आप बिटकॉइन में निवेश करना चाहते है तो में आपको बता दू यह सबसे आसान है. बिटकॉइन में निवेश कोई भी कर सकता है जिसे Internet का ज्ञान हो. यह बिलकुल Bank में खाता खोलकर पैसे जमा करने जैसा है. हमारे भारत में कई सारे Application है जैसे की Zebpay, Unocoin, Coinsecure इनके माध्यम से आप Bitcoin खरीद सकते है और बेच भी सकते है. इसके आलावा Internet पर कई Websites है जिसके मदद से आप Free में Bitcoins Earn कर सकते है जिसके बारे में आपको अगले लेख में पूरी जानकारी दूंगा.

इन्हें भी पढ़े:

अपने जाना बिटकॉइन का इतिहास की बिटकॉइन क्या है और कैसे बिटकॉइन में निवेश करे. अगर Bitcoin से जुडी कोई भी Confusion हो तो आप मुझसे पूछ सकते है. और हमारे अगले लेख की Notification पाने के लिए हमें Email में जरुर Subscribe करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here