Jeff Bezos Biography | Success Story | जेफ बेजोस की कहानी

0

Jeff Bezos Biography (Success Story) In Hindi: दोस्तों हम सब यह जानते थे की दुनिया का सबसे आमिर आदमी Bill Gates है लेकिन बिल गेट्स को भी पीछे छोर सबसे आमिर आदमी के लिस्ट मे नाम आ चूका है Jeff Bezos का. अब दुनिया का सबसे आमिर आदमी है जेफ बेजोस. Amazon.com का मालिक जेफ बेजोस कैसे इस मुकाम तक पहुचे आज हम यह जानेंगे. इस Motivational Biography को पूरा पढ़े ताकि आप इनसे सिख सके की एक मामूली इन्सान से कैसे दुनिया का सबसे आमिर व्यक्ति बना जा सकता है.

लोगो के घर घर Online Shopping को पहुचने वाले जेफ बेजोस खरीदारी का नजरिया ही बदल दिया. आज के समय मे अमेज़न एक एसा Platform है जहा से आप कुछ भी घर बेठे खरीद सकते है. और आपका सामान कुछ ही देर मे आपके घर तक पंहुचा दिया जाता है. जैसे की आज से कुछ बर्ष पहले हमें कुछ खरीदने के लिए बाज़ार मे जाना पड़ता था लेकिन अब ठीक इसका बिपरीत हो गया है. हम कुछ भी खरीदना चाहे तो बाज़ार खुद हमारे पास चल कर आजाता है वो भी काफी सस्ते कीमतों पर. जेफ बेजोस की येही सोच उनकी सफलता का कारन है.

Jeff-bezos-success-story-biography-in-hindi
Jeff Bezos Biography (Success Story) In Hindi

दुनिया के सबसे आमिर आदमी के खाते मे नाम आने से पहले Bezos एक साधारण व्यक्ति थे. कठोर परिश्रम और लगन से Amazon Founder Jeff Bezos इस मुकाम तक पहुचे. तो चलिए जानते है बचपन से लेकर आज तक जेफ बेजोस का सफलता का सफ़र.

कौन है जेफ बेजोस? – Jeff Bezos Biography In Hindi

जेफ बेजोस America के Entrepreneur, Investor, Philanthropist, Amazon.com का CEO, Founder और Chairman है. इनका पूरा नाम है Jeffrey Preston Bezos. इनका जन्म January 12, 1964 मे America के Albuquerque, New Mexico शहर मे हुआ और Houston शहर मे बेजोस बड़े हुए. Princeton University से बेजोस ने Computer Science और Electrical Engineering को लेकर अपना Graduation पूरा किया.

जेफ बेजोस का जन्म एक नाबालिग माँ के कोख मे हुआ और जब Bezos सिर्फ 18 महीने के थे तब उनके पिता उन्हें और उनकी माँ Jacklyn को छोरकर चले गए. जेफ बेजोस के असली पिता का नाम था Ted Jorgensen. जब Bezos 4 साल के हो गए तब उनकी माँ ने Cuban Immigrant Mike Bezos नाम के व्यक्ति से दुबारा शादी कर ली. जेफ बेजोस का Surname उनके सौतेले पिता के नाम पर रखा गया था. बेजोस बचपन से ही Technology, Science और किताबो मे बहुत रूचि रखते थे. वह अपने खिलोने को खोल कर उन्हें दुबारा जोड़ा करते थे. बचपन मे उन्होंने अपने भाई को अपने कमरे से दूर रखने के लिए एक Electric Alarm बनाया था.

Jeff Bezos के Career की शुरुआत

Success Story Of Jeff Bezos In Hindi: जब बेजोस High School मे पढ़ते थे उस दौरान उन्होंने McDonald’s मे रसोइया का काम किया करते थे. इसके आलावा उसी दौरान उन्होंने अपना पहला Business भी शुरू कर दिया था. बेजोस ने चौथी, पांचवी और छठी कक्षा मे पढने वाले बच्चो के लिए ग्रीष्मकालीन सिक्षा शिविर चालू किया था. इसके बाद जब Jeff Bezos ने अपना Graduation पूरा किया और Fitel नामक एक Company मे अच्छे पद पर नौकरी करने लगे. येही वो जगह था जहा बेजोस अपने जीवनसाथी से पहलीबार मिले.

लगभग 4 साल तक नौकरी करने के बाद बेजोस यह सोचने लगे की कब तक मे दुसरो के लिए काम करता रहूँगा? इसलिए उन्होंने एक बहुत ही बड़ा कदम उठाने का फेसला कर लिया और उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी. बेजोस यहाँ अपनी सफलता का बिज बो चुके थे उन्होंने उस वक़्त देखा की इन्टरनेट का इन्तेमल बहुत तेजी से बढ़ रहा है. बेजोस ने यह अंदाजा लगा लिया था की आने वाला टाइम सिर्फ इन्टरनेट का होने वाला है और उन्होंने अपना एक Online Book Store Website बनाया जहा वो किताबे बेचा करते थे.

amazon before and after story

बेजोस ने अपने घर के गैरेज से 3 कंप्यूटर और कर्मचारी के साथ अपना काम शुरू कर दिया. कई बार नाम बदलने के बाद जेफ बेजोस ने अपने Startup का नाम Amazon रखा जो की दक्षिण अमेरिका के एक नदी के नाम पर रखा गया. बेजोस ने अपने घरवालों से लगभग $300,000 लेकर अपने नए Startup amazon मे Invest किया. और अमेज़न मे पैसे लगाने वाले सभी Investors को बेजोस ने पहले ही बता दिया था की 70 प्रतिशत Chance है की अमेज़न दिवालिया हो सकता है.

Jeff Bezos Biography In Hindi: कंपनी शुरू होने के लगभग 2 महीने बाद amazon को 45 से भी ज्यादा देशों मे इस्तेमाल किया जाने लगा. अमेज़न की हर हफ्ते की बिक्री $20,000 होने लगा. इसके बाद amazon मे सिर्फ किताबो के आलावा भी नए नए Products जुड़ते गए और फिर amazon ने फिर कभी पीछे मुड़कर नही देखा और आज दुनिया का सबसे बड़ा E-commerce Portal बन चूका है.

वक़्त के साथ साथ amazon अपना खुदके Products और Services लाते गए जो की लोगो को बहुत पसंद आने लगे. जैसे की अमेज़न का Kindle Reader जो की एक किताबे पढने का Device है, amazon Prime इसमें टीवी मे चलने वाले प्रोग्राम देख सकते है और कई अन्य प्रोग्राम भी देख सकते है इसके आलावा amazon prime के ग्राहक अगर amazon से कोई भी Product Order करता है तो उन्हें 24 घंटे के अन्दर अन्दर उनका सामान पंहुचा दिया जाता है. और amazon alexa के बारे मे अपने जरुर सुना होगा यह amazon का एक Wireless Device है और यह गूगल असिस्टेंट की तरह कम करता है.

जेफ बेजोस और ज्यादा दुनिया भर मे चर्चा का विषय बन गए जब उन्होंने America के मशहूर अखबार The Washington Post को खरीद लिया 250 Mollion Dollars मे. इसके बाद amazon और तेजी से लोगो के घर घर तक पहुचने लगा. जेफ बेजोस येही नही रुके और कई सारी Companies को खरीदते चले गए.

Personal Life of Jeff Bezos Biography

जेफ बेजोस की निजी जीवन के बारे मे बात करे तो उन्होंने 1993 मे MacKenzie से शादी की और उनके और उनके 3 बेटे है. बेजोस के 3 बेटे होने के बाद भी एक लड़की को चीन से गोद लिया है. जेफ बेजोस अपने 4 बच्चे और पत्नी के साथ बहुत खुश है और अपने परिवार को पूरा समय देते है.

Also Read:

दोस्तों amazon के C.E.O. Jeff Bezos Biography- Success Story In Hindi अगर आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share करे और हमारे और भी नए नए Hindi Biography पढने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे और अपना e-mail हमारे साथ जरुर Subscribe कर ले ताकि आप हमरे नए post को सबसे पहले पढ़ सके. और अगर दिल मे कोई भी बात हो तो निचे Comment मे लिखे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here