रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे करे – कपड़े का व्यापारी कैसे बने

0

रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे करे: दोस्तों इस दुनिया मे जीने के लिए हमें 3 चीजो की जरुरत होती है और वो है रोटी, कपड़ा और मकान. ठीक इसी तरह इनसे संबंधित व्यापर भी कभी बंद नही हो सकते. आप अगर अपना कपड़ो का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो इस बिजनेस से जुड़ी हुई हर एक बात को आपके लिए जानना बहुत जरुरी है. इसलिए आप इस लेख को पूरा पढ़े आज हम बात करेंगे की एक सफल कपड़े का व्यापारी कैसे बन सकते है.

अगर आप कपड़ो की अच्छी जानकारी के साथ फैशन मे भी रूचि रखते है तो आपको कपड़ो का बिजनेस जरुर शुरू करना चाहिए. क्युकी आप यह जानते होंगे की कपड़ो का फैशन बहुत जल्दी बदलते रहते है. एक बार कपड़े पुराने होने के बाद उन कपड़ो को आप बाजार मे नही बेच पाएंगे. इसलिए इस शेत्र मे आपको जानकारी के साथ साथ तजुर्बा भी होना चाहिए की आखिर कपड़ो का बाजार कैसे चलता है.

रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे करे
रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे करे

आप अगर इस शेत्र मे नए है और पहली बार कपड़ो का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो मे आपको बिलकुल सलाह नही दूंगा की आप इस बिजनेस को शुरू करे. अगर आपको कपड़ो के बिजनेस के बारे मे कोई भी जानकारी नही है और एसे मे अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते है तो आप घाटे मे जा सकते है. दोस्तों आप घटे मे न जाये इसलिए हम आपको कुछ गारमेंट बिजनेस शुरू करने के तरीके बताएँगे जिससे आपको काफी फायदा होगा.

रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करे – How To Start Clothing Business In Hindi

अगर आपको कपड़ो के व्यापर से संबंधित कोई भी जानकारी नही है तो आप इन बातो को ध्यान मे रखे और इन्हें अमल करे. आपको धीरे धीरे समझमे आने लगेगा की कैसे रेडीमेड कपड़े का बिजनेस शुरू करना है. और बिलकुल जल्दबाजी न करे. व्यापर को अच्छे से समझे और उसके बाद ही शुरू करे.

कपड़ो की जानकारी

गारमेंट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको हर एक कपड़ो की जानकारी होना बहुत जरुरी है. और इसके लिए आप अगर किसी कपड़े के दुकान मे कुछ दिनों तक कम करते है तो इससे आपको काफी जानकारी मिल जाएगी. और सिर्फ कपड़ो की जानकारी ही नही बल्कि आपको कपड़ो का दाम और उनसे कितना मुनाफा होता है यह भी पता चल जायेगा.

जरुरी नही की आपको दुनिया के हर एक कपड़ो की जानकारी हो. आप अपने Local Market मे थोड़ा Research करके देखे की वहा किस तरह का कपड़ा ज्यादा पहने जाते है या किस तरह का कपड़ा ज्यादा बिकता है. आपको हर एक कपड़े का नाम पता होना चाहिए ताकि अगर कोई ग्राहक आपके दुकान पर आकर किसी कपड़े का नाम बोले तो आप तुरंत दिखा सके. (रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे करे)

गारमेंट के बिजनेस मे मोल भाव लगभग सभी लोग करते है और आपको अगर इस शेत्र मे आगे बढ़ना है तो आपको भी यह कला सीखनी पड़ेगी. और अपना कपड़ो का बिजनेस शुरू करने से पहले किसी अन्य दुकान पर काम किये बिना आप यह कला नही सिख सकते. इस बिजनेस मे आपको माल खरीदने के लिए भी मोल भाव करना पड़ेगा और माल बेचने के लिए भी मोल भाव करना पड़ेगा. इसलिए अपना बिजनेस शुरू करने से पहले इस कला को बहुत अच्छे से सीखिए. आप जितना अच्छे से अपनी बात अपने ग्राहको को मनवाने मे कामयाब होंगे उतना ही अच्छा आप कपड़ो के बिजनेस से मुनाफा कमा सकते है.

अगर आपका कोई रिश्तेदार कपड़ो के बिजनेस मे पहले से है तो मे सलाह दूंगा की आप अपने रिश्तेदार से ही इन सभी चीजो को सीखे. और एक बार सिखने के बाद आपको आगे क्या करना है चलिए जानते है.

रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे करे – कपड़ो का बिजनेस प्लान कैसे बनाये?

अब आपके पास पूरी जानकारी है तो आप अपने बिजनेस प्लान को लेकर आगे बढ़ सकते है. लेकिन ध्यान रहे आप पहली बार बिजनेस शुरू कर रहे है तो पहले ही बहुत ज्यादा पैसा बिजनेस मे नही लगाना है. कम पैसे से पहले अपने बिजनेस की शुरुआत करे. और अपने रेडीमेड गारमेंट कपड़े की दुकान के लिए एक बजट बना ले.

कपड़ो का चयन

बिजनेस शुरू करने के लिए कपड़े का टाइप चुन ले. यानि आप किस तरह के कपड़े अपने दुकान मे रखना चाहते है यह तय करे. वेसे मे आपको बता दू महिलाओ के कपड़े मे आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते है और आपको ग्राहक भी हमेशा मिलते रहेंगे. एसा इसलिए क्युकी अपने गोर किया होगा पुरुषो के मुकाबले महिलायें ज्यादा कपड़ो की खरीदारी करती है.

कपड़ो के चयन करते समय आपको यह भी ध्यान रखना है की आपको अपने दुकान पर मॉडर्न कपड़े रखने है या ट्रेडिशनल कपड़े रखने है. यह निर्णय लेने के लिए आपको जाना पड़ेगा बाजार मे. आपको अपने आस पास देखना है की लोग किस तरह के कपड़े पेहेनते है. और कपड़ो के दुकानों मे किस तरह के कपड़े ज्यादा बिक रहे है. जिस टाइप के कपड़े का मांग ज्यादा हो आपको उसी कपड़ो के साथ अपना बिजनेस शुरू करना है.

रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे करे: जो भी कपड़े आप लेंगे ध्यान रखे की वह अच्छी क्वालिटी की हो. अगर आप शुरुआत मे ही अपने दुकान मे खराब कपड़े रखेंगे तो आपके ग्राहक आपके दुकान पर दूसरी बार नही आएंगे.

दुकान का चयन

कपड़े के बिजनेस को सफल बनाने के लिए दुकान का चयन करना बहुत जरुरी है. अच्छी जगह पर दुकान होने से आपको कामयाबी बहुत जल्दी मिलेगी. आपको एसे जगह पर अपना दुकान लेना है जहा पर लोगो का हमेशा आना जाना लगा रहता है. आते जाते लोग आपकी दुकान को देखेंगे और रोजाना वहा से गुजरने वाले लोग ही आपके ग्राहक बनेंगे.

दुकान का सजावट

एक बहुत ही अच्छी कहावत है “जो दीखता है वही बिकता है” यह सच है. अपने दुकान को हमेशा साफसुथरा और सजाकर रखे. आप जितना ज्यादा अपनी दुकान को सजाकर रखेंगे रास्ते मे आते जाते लोग आपके दुकान को देखकर उतना ही ज्यादा आकर्षित होंगे.

दुकान का मार्केटिंग

रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे करे: कोई भी बिजनेस को चलने के लिए जरुरी है उसका मार्केटिंग करना. आपका दुकान अगर एसी जगह पर है जहा पर लोगो का आना जाना हमेशा लगा रहता है तो आपके दुकान की 80 % मार्केटिंग अपने आप हो जाती है. लेकिन बाकि के जो 20% मार्केटिंग है वह आपको खुद करना होगा.

अपने दुकान के ऊपर एक बड़ा सा अपने दुकान के नाम का बोर्ड लगाये ताकि लोगो को पता चल सके की आपके दुकान का नाम क्या है. सिर्फ आपके दुकान के ऊपर ही नही अपने दुकान के आस पास और बिपरीत तरफ भी दुकान के नाम का बोर्ड लगाये ताकि लोग आपके दुकान को आसानी से ढूंड पाए.

यहाँ एक और ध्यान रखने वाली बात है की अगर आप किसी एसे त्योहार के समय अपने दुकान को खोलते हो (जैसे दिवाली और ईद) जब लोगो मे नए कपड़े खरीदने की होड़ मची रहती है तो आपका दुकान बहुत जल्दी बहुत लोगो के नजर मे आजायेगा. और आपको इतने लोग जान जायेंगे की आप पुरे साल मार्केटिंग करके भी उतने लोगो तक नही पहुच सकते.

अपने ग्राहकों से प्यार से पेश आये

कपड़ो का बिजनेस करना मतलब आपको बहुत ज्यादा धैर्य रखने की जरुरत है. कोई भी ग्राहक आपके दुकान पर आता है तो आप उनसे बहुत प्यार से पेश आये. आप हमेशा अपने ग्राहकों से हंस कर बात करे और उन्हें अपनी दुकान पर Comfortable महसूस कराये.

आपके दुकान पर जयादातर एसे ग्राहक आएंगे जो कोई एक कपड़ा खरीदने के लिए आपके 50 तरह के कपड़े खोल कर देख लेंगे. और एसे ग्राहको के साथ भी आपको प्यार से पेश आना है. (रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे करे)

और एसे भी लोग आएंगे जिन्हें खरीदना कुछ नही होगा और आपके 50 तरह के कपड़े देख लेंगे. कपड़े पसंद नही आने पर एसे लोग उल्टा आपको ही उल्टा सीधा कहकर चले जायेंगे. आपको एसे लोगो से बचकर रहना है और ठीक तरह से पेश आना है.

अगर आप किसी भी ग्राहक को कुछ गलत बोलेंगे तो यह ग्राहक और 10 लोगो को यह बात बताएगा. इससे उस ग्राहक का कुछ नही होगा लेकिन आपके 10 ग्राहक खराब हो जायेंगे. इसलिए कोई ग्राहक अगर कुछ भी बोले तो वहा चुप रहना ही बेहतर है.

कपड़ो का फिक्स रेट रखे

रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे करे: अपने अक्सर देखा होगा ग्राहक और दुकानदार के बिच मोल भाव करते हुए. और कभी कभी तो इसी मोल भाव के लिए दोनों मे झगड़े भी हो जाते है. आप अगर इस तरह के सर दर्द से बचना चाहते है तो अपने दुकान पर कपड़ो का Fix Rate रखे. भले ही मोल भाव करना लोगो की आदत हो लेकिन लोग फिक्स रेट वाले दुकान ही ज्यादा पसंद करते है.

एसे मे आपको अपने कपड़ो का कीमत दुसरो से काफी कम रखना होगा. और ग्राहक अगर रेट कम करने के लिए कहे तो आप यह कह सकते है की हमारा दम फिक्स है और इससे कम दाम मे यह कपड़ा हमारे दुकान के आलावा और कही नही मिलेगा. ग्राहक बिना एक पैसे कम किये कपड़े को खरीद लेगा.

नए कपड़े हमेशा स्टॉक मे रखे

अपने गारमेंट के दुकान पर नए कपड़े हमेशा स्टॉक मे रखे और नए कपड़ो की कई और वैरायटी भी रखे. ग्राहको को न सुनना सुनना बिलकुल पसंद नही है. अगर आप उन्हें उनका मनपसंद कपड़ा नही दे पाए तो वह दुसरे दुकान पर चले जायेंगे और आप उस ग्राहक को खो देंगे.

सेल पर पुराने कपड़े बेच दे

जब देखे की Fashion Outdated हो रहा है तो दुकान मे पुराने कपड़ो को सेल पर बेचना शुरू कर दे. अगर आप ठीक समय पर पुराने कपड़ो को नही बेच पाए तो वह बाद मे बेचना बहुत मुशकिल हो जायेगा. इसलिए कोशिश करे पुराने कपड़े सेल पर बिक जाये और कपड़ो का नया कलेक्शन अपने दुकान पर जल्दी लाये.

Return Policy बनाये

रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे करे: गारमेंट के बिजनेस मे अक्सर एसा होता है की ग्राहक कपड़े खरीदने के कुछ दिन बाद वापस करने के लिए आजाते है. हो सकता है वह कपड़ा घर ले जाने के बाद उन्हें पसंद नही आया हो या कुछ और इसका कारण कुछ भी हो सकता है. इसलिए Return Policy बनाना बहुत जरुरी जिसमे आप अपने ग्राहकों को यह साफ साफ बताएँगे की उन्हें अगर अपना कपड़ा वापस करना है तो 3 दिन के अन्दर या 7 दिन के अन्दर (जो भी आप समय रखना चाहते है) वापस कर सकते है.

और यह भी बताना है की कपड़ा वापस करते वक़्त अगर कपड़े पर किसी तरह का दाग या कही से फटा हुआ पाया जाता है तो वह कपड़ा वापस नही होगा. इससे आपके ग्राहक कपड़े खरीदते समय सतर्क रहेंगे. अगर आप Return Policy नही बनाते है तो इन चीजो को लेकर आपके ग्राहकों से आपका रिलेशन खराब होने लगेगा.

इन्हें भी पढ़े:

दोस्तों मुझे उम्मीद है की “रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे करे – कपड़े का व्यापारी कैसे बने” आपको idea हो गया होगा. अगर आपके मन मे कोई भी सवाल हो तो निचे Comment मे बताये. और हमारे साथ जुड़ने के लिए निचे E-mail ID लिख कर Subscribe कर ले. इस लेख को पढने के बाद अगर आपको लगा हो की आपका कुछ फायदा हुआ है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here