Self Confidence कैसे बढ़ाये | आत्मविश्वास बढ़ाने के 10 तरीके

0

Self Confidence कैसे बढ़ाये (आत्मविश्वास): दोस्तों क्या आपने कभी 10 लोगो के सामने बोलने से घबराहट महसूस किया है? क्या आपको Stage पर जाने से या बोलने से डर लगता है? क्य आपने कभी दुसरो को खुद से बेहतर समझा है? अगर इन सब सवालो के जवाब हाँ है तो आपमें आत्मविश्वास की कमी है। लेकिन एसा नही है की आप अपना Self Confidence बढ़ा नही सकते। कुछ एसे आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय है जिन्हें आप अपने जीवन मे अमल करेंगे तो आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते है।

Self Confidence कैसे Improve करें: आप यह बात अच्छे से जानते है की पैदाइश हम अपने साथ कोई भी गुण नही लेकर आते है। हमारे अन्दर जो भी गुण होते है वह हमारे माता पिता से प्राप्त होता है। फिर जैसे जैसे हम बड़े होते है कुछ गुण हमें School से प्राप्त होता है और कुछ चीजे हम अपने दोस्तों से सीखते है। जैसे जैसे हम बड़े होते है हमारे जीवन मे कुछ अच्छे गुण और बुरे गुण दोनों ही प्रभाब डाल चुके होते है। आगे चलकर हमारा भविष्य कैसा होगा यह हमारा स्वभाव और गुण दोनों पर ही निर्भर करता है। अगर आपके पास Self Confidence नही है तो आप जीवन मे कुछ भी हासिल नही कर सकते। इसलिए अपने मनोबल को बढ़ाना बहुत जरुरी है। तो चलिए जानते जानते है Self Confidence कैसे बढ़ाये (आत्मविश्वास)?

self-confidence-kaise-improve-kare-aatmavishwas-kaise-badhaye
Self Confidence कैसे बढ़ाये

How To Improve Self Confidence In Hindi: आगे बढ़ने से पहले मे आपको बता दू की इस लेख मे में आपको केवल आत्मविश्वास और मनोबल बढ़ाने का तरीका बताने जा रहा हु। अगर आप इन्हें अपने जीवन मे अमल नही करेंगे तो आप अपना Self Confidence नही बढ़ा सकते। कुछ भी सीखना या ना सीखना करना या ना करना आपके ऊपर निर्भर करता है। मे केवल आपको एक सही दिशा दिखा सकता हु। तो चलिये जान लेते है Self Confidence बढ़ाने के तरीके क्या है।

आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय – Self Confidence कैसे बढ़ाये

दोस्तों यह कुछ एसे कार्यकारी उपाय है जिन्हें हर किसीको अपने जीवन मे अपनाना चाहिए। आपके कुछ एसे भी मित्र होंगे जो Job Interview देने से डरते होंगे। और कुछ एसे भी जो आत्मविश्वास की कमी के कारण अपने Talent को दुनिया के सामने नही ला पा रहे है। आपके उन्ही दोस्तों तक यह लेख Share जरुर करे।

1. अपने आप से प्यार

अगर आप अपने आप से प्यार करते है तो इस दुनिया से भी आपको बहुत ज्यादा प्यार मिलेगा। हमें बनाने वाला हम सभीको अलग अलग बनाते है किसीको गोरा तो किसीको काला, किसीको लम्बा तो किसीको छोटा। भगवान ने हमें जैसा भी बनाया है हमें वह बिना किसी शिकायत के हमें स्वीकार कर लेना चाहिए। क्युकी हमारा इस दुनिया मे आना ही बहुत बड़ी बात है जिसके लिए हमें हमारे भगवान को धन्यवाद करना चाहिए। और हम जैसे भी है हमें उसमें ही खुश रहना चाहिए।

2. खुद पर विश्वास

Increase Self Confidence In Hindi: आत्मविश्वास का मतलब ही खुद पर विश्वास करना है। यह कोई दबाई नही जो आप खायेंगे तो आपके अन्दर आत्मविश्वास जाग जायेगा। कोई काम आप कर सकते है यह विश्वास आपको अपने अन्दर से होनी चाहिए। यह इतना आसान नही लेकिन आपके सपने अगर बड़े है तो यह आपके लिए मुश्किल भी नही है। हमेशा बड़े सपने देखे ओर उन्हें पूरा करने के रास्ते खोजे इससे आपके कम पर आपका विश्वास बना रहेगा। और किसी भी परिस्तिथि मे आप अपना कम को पूरा कर सकेंगे।

3. अच्छी सोच (Self Confidence कैसे बढ़ाये)

किसी भी इन्सान का कामयाबी के पीछे उसकी अच्छी सोच और आत्मविश्वास होता है। हम अक्सर अपने आप को Blame करते है की में गरीब हु में यह कम नही कर सकता, यह मेरे बस की बात नही है, मे तो काला हु। मे आपको बता दू मेने कुछ समय पहले कही पढ़ा था की एक अँधा अपनी मेहनत और लगन से Software Engineer बना है। आप खुद सोचिए अगर एक इन्सान जो अपनी आँखों से भी नही देख सकता वो अपना जीवन सफल बना सकता है तो आप क्यों नही? अपना सोच बदले और बर्तमान मे रहकर अपने कामयाबी के रास्ते खोजे।

4. अपना लक्ष्य बनाये

जीवन मे एक लक्ष्य का चयन करना बहुत जरुरी है। अगर आपका एक लक्ष्य निर्धारित होगा और उसे पाने की इच्छा हमेशा आपका Self-Confidence बढ़ाता रहेगा। आपका लक्ष्य कुछ भी हो सकता है यह आपके Interest और आपको कोनसा काम करने मे अच्छा लगता है इस बात पर Depend करता है। अगर आप अपने लक्ष्य को पाने मे थोड़ा भी कामयाब हो गए तो आप आत्मविश्वास से भर जायेंगे। तब आप यह सोचने लगेंगे की मेरे लिए दुनिया का कोई भी कम असंभव नही है। और विश्वास मानिये आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए बहुत जरुरी है।

Also Read: 25 Low Investment Business Ideas Hindi Me – कम पूंजी में बिज़नस कैसे शुरू करे

5. गलति करने से ना डरे

कहते है जो कभी गलतिया नही करता वो अपने जीवन मे कुछ भी नया करने की कोशिश नही करता। और यह बात सच है की गलती वही करता है जो कभी कुछ नया करने की कोशिश करता है। हम इन्सान है और हमारा धर्म ही है अपने गलतियों से सीखना। आप यह बिलकुल ना सोचे की में एसा करूँगा तो लोग मुझपर हसेंगे या में यह काम करूँगा तो लोग मेरा मजाक उड़ायेंगे। जो एसा सोच रखता है वेह कभी आगे नही बढ़ पता। मदद करने वाले लोग बहुत कम मिलते है लेकिन किसी के नाकामयाबी पर हँसनेवाले लोग बहुत मिलेंगे। इसलिए आप जो भी करना चाहते हो करो ओर कोण क्या कह रहा है इसे Ignore करो तभी आप आत्मविश्वास प्राप्त कर सकते है।

6. प्रेरणादायक किताबे पढ़े

Self Motivated in Hindi: कहते है इन्सान का सबसे अच्छा दोस्त किताब है। ओर इसका कारण यह है की किताब हमसे कुछ नही लेता और हमारा नुकसान नही करता। लेकिन बहुत कुछ देता है जैसे भरपूर ज्ञान और वो बातें जो शायद कोई और हमें नही बता सकता या नही सिखा सकता। Motivational किताबे हमेशा Knowledge को बढ़ाता है और हमारे अन्दर आत्मविश्वास का संचार करता है। Knowledge बढ़ने के साथ साथ आत्मविश्वास आपके Body Language मे भी दीखने लगेगा।

इन्हें भी पढ़े:

7. सही कपड़े पहने

Self Confidence कैसे बढ़ाये: कपड़े का पहनावा किसी की भी Personality को Describe करने के लिए काफी है। कपड़े के पहनावे से लोगो को यह पता चल जाता है आप कैसे Personality वाले इन्सान है। हमेशा जगह और Situation को देखते हुए सही कपड़े का चयन करे। कभी ना कभी एसा आपके साथ भी हुआ होगा की कपड़ो की वजह से शर्मिंदगी महसूस हुई होगी। और इसी वजह से आत्मविश्वास की कमी भी देखा जा सकता है। अच्छे कपड़े पहनने से Self Confidence खुद बढ़ जाता है।

8. आँखों में आंखे डालकर बात करें

कई लोग एसे पाए जाते है जो आंखों मे आंखें डालकर बात करने मे झिझकते है या Uncomfortable महसूस करते है। ये वो लोग होते है जो दुसरो से बात करने से डरते है की अगर में उनसे बात करूँगा तो वो मेरे बारे मे क्या सोचेंगे? यह Problem खास कर लड़को को होती है लडकियों से बात करते वक़्त। जब कोई हमसे बात करता है तब हम नीचे देखते है या फिर दिवार की तरफ। इससे साफ साफ यह दर्शाता है की हमारे अन्दर Self Confidence की कमी है। और सामने वाले को यह बिल्कुल भी अच्छा नही लगेगा। इसलिए जरुरी है की आप आंखों मे आंखें डालकर बात करना सीखे।

9. Communication Skill Improve करे

Self Confidence कैसे बढ़ाये: आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए Communication Skill Improve करना बहुत जरुरी है। आपका बात करने का अन्दाज जितना अच्छा होगा उतना ही जल्दी लोग आपसे Impress होंगे। इसके अलावा अगर आपका बात करने का तरीका अच्छा नही होगा तो लोगो के सामने कुछ बोलने मे शर्मिंदगी महसूस होगी। और उसी जगह अगर आपके बात करने का तरीका अच्छा होगा तो आप किसी के सामने कुछ भी बोल सकते है Confidence के साथ।

10. खुद को किसी से तुलना ना करे

जरा सोचिए इस दुनिया मे सभी लोग एक जैसा दीखते तो क्या होता? किसी को भी पहेचान पाना हमारे लिए बहुत मुश्किल हो जाता। भगवान का शुक्रिया जो उन्होंने हमें अलग अलग बनाया और हमें अपना पहचान दिया। सबका अपना एक Unique Style होता है जो दुसरो को पसंद आता है। और हम येही देखकर सोचते है की वो मुझसे ज्यादा बेहतर है। लेकिन यह उचित नही है। हमें अपने आप को किसी और से Compare नही करना चाहिए। इससे आपका आत्मविश्वास गिर जायेगा। Self Confidence बढ़ाने के लिए जरुरी है की आपके पास जो है उसीमे खुश रहे और खुद को किसी और से तुलना ना करे।

Also Read: सूर्य नमस्कार कैसे करे | 12 Steps Of Surya Namaskar In Hindi

दोस्तों अब आप यह जानते है “आत्मविश्वास कैसे प्राप्त करे”। क्योंकि हमने आपको बताया Self Confidence कैसे बढ़ाये और आत्मविश्वास बढ़ाने के 10 तरीके। आशा करता हु की इस लेख से आपको समझ आया होगा की मनोबल कैसे बढ़ाये। और आत्मविश्वास बढ़ाने के यह उपाय आपके बहुत काम आयेगा। यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ Share करे। आगे भी इसी तरहा के Post पढ़ने के लिए NEWSLETTER मे अपना E-mail डालकर Submit कर दे। इससे हमारी हर एक Post की जानकारी आपको E-mail मे मिलता रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here